केआरबीएल कम्पनी द्वारा नए मिश्रित खाद्य तेल के कारोबार से राजस्व बढ़ाने का प्लान
09-Jul-2025 07:35 PM

नई दिल्ली। सुप्रसिद्ध इंडिया गेट ब्रांड के अंतर्गत बासमती चावल का घरेलू एवं निर्यात कारोबार करने वाली एक अग्रणी कम्पनी- केआरबीएल लि० ने अब अपने व्यावसायिक परिक्षेत्र का विस्तार एवं विविधिकरण करते हुए
खाद्य तेल के व्यापार में धमाकेदार कदम रखा है और उसका इरादा अगले तीन वर्षों के अंदर इस कारोबार से कुल राजस्व बढ़ाकर 200-300 करोड़ रुपए तक पहुचाने का है।
कम्पनी द्वारा हाल ही में मिश्रित खाद्य तेल उत्पादों की लांचिंग की गई है। उसका ध्यान स्वास्थ्य के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं पर केन्द्रित है क्योंकि उसके उत्पाद की क्वालिटी उच्च स्तर की है।
उल्लेखनीय है कि कम्पनी द्वारा इस वर्ष फरवरी में अपने "इंडिया गेट अप लाइफ" की रेंज के तहत खाद्य तेल के दो वैरिएंट की शुरुआत की गई।
इसमें एक वैरिएंट 'गट प्रो' और दूसरा वैरिएंट लाइट है जिसकी कीमत 192-199 रुपए प्रति लीटर नियत की गई है। कम्पनी के व्यवसाय प्रमुख का कहना है कि केवल 'सफोला' ही एक मात्र ऐसा ब्रांड है जो अभी तक ब्लेंडेड (मिश्रित) खाद्य तेल की श्रेणी पर आधिपत्य जमाए हुए है और इसका बाजार 1.10 लाख टन तक पहुंच गया है। अब केआरबीएल कम्पनी इस बाजार को और विस्तार देने जा रही है।
वित्त वर्ष 2025-26 के लिए कम्पनी ने 2000 टन ब्लेंडेड खाद्य तेल की बिक्री का लक्ष्य निर्धारित किया है जिससे लगभग 50 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है।
अगले तीन साल में कम्पनी का इरादा खाद्य तेल की बिक्री की मात्रा बढ़ाकर 8000-10,000 टन तथा राजस्व का स्तर बढ़ाकर 200-300 करोड़ रुपए तक पहुंचाने का है।
इन नए उत्पादों का दाम सफोला के ब्लेंडेड तेल वैरिएंट की तुलना में 5-7 प्रतिशत ऊंचा है क्योंकि कम्पनी ने स्वयं अपनी पोजीशन एवं पहचान प्रीमियम ब्रांड के उत्पादों के विक्रेता की बना रखी है।
कम्पनी के मिश्रित खाद्य तेल वैरिएंट का स्टॉक फिलहाल मॉडर्न ट्रेड आउटलेट्स पर तथा अग्रणी ई-कॉमर्स फर्मों के बिक्री केन्द्रों पर उपलब्ध है जबकि आगामी समय में इसे सामान्य व्यापार वितरण से भी जोड़ दिया जाएगा।
कम्पनी के 'गट प्रो' ब्लेंड्स में 80 प्रतिशत राइस ब्रान तेल तथा 20 प्रतिशत रिफाइंड सोयाबीन तेल का मिश्रण रहता है जबकि 'लाइट' वैरिएंट में राइस ब्रान तेल का अंश 80 प्रतिशत एवं रिफाइंड सूरजमुखी तेल का अंश 20 प्रतिशत होता है।