हरियाणा की मंडियों में गेहूं की आवक एवं खरीद शुरू

02-Apr-2024 05:52 PM

करनाल । केन्द्रीय पूल में खाद्यान्न का योगदान देने वाले एक अग्रणी राज्य- हरियाणा की मंडियों में गेहूं के नए माल की आवक शुरू हो गई है। इसकी खरीद के लिए सरकारी एजेंसियां भी सक्रिय हो चुकी हैं।

अभी सीजन की शुरुआत है। हरियाणा में गेहूं की खरीद के लिए 414 क्रय केन्द्र खोले गए हैं जिसमें करनाल जिले के 23 क्रय केन्द्र भी शामिल हैं।

1 अप्रैल से वहां नया मार्केटिंग सीजन औपचारिक तौर पर आरंभ हो गया। लेकिन पहले दिन गेहूं की नगण्य आवक हुई। करनाल जिले के किसी भी क्रय केन्द्र पर किसान गेहूं लेकर नहीं पहुंचा।

हरियाणा में कमीशन एजेंटों की राज्य व्यापी हड़ताल की घोषणा हुई है। राज्य के साथ एवं नागरिक आपूर्ति निदेशालय द्वारा सिरसा, फतेहाबाद, जींद एवं कैथल जिलों में आधे से अधिक क्रय केन्द्र स्थापित किए गए हैं ताकि गेहूं की निर्बाध खरीद सुनिश्चित की जा सके।

वहां किसानों से केन्द्र सरकार द्वारा घोषित 2275 रुपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं की आधिकारिक खरीद के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

हरियाणा स्टेट अनाज मंडी आढ़तिया एसोसिएशन के बैनर तले कमीशन एजेंटों ने सरकार द्वारा कमीशन में कटौती करने सहित अन्य मुद्दों के विरोध में हड़ताल की जाएगी।

यह हड़ताल 5 अप्रैल को दिन में 11 से 1 बजे तक होगी और इस दौरान आढ़तिए अपने-अपने जिलों में विपणन समिति कार्यालय को बाहर धरना-प्रदर्शन करेंगे। गेहूं की आवक धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना है।