शुल्क मुक्त आयात की समय सीमा बढ़ने पर मटर के आयात में हो सकती है वृद्धि

07-Sep-2024 07:44 PM

मुम्बई  । सरकारी एजेंसी- स्टैट्स कैन ने चालू सीजन के दौरान कनाडा में करीब 30.10 लाख टन मटर के उत्पादन का अनुमान लगाया है जो पिछले सीजन से 15 प्रतिशत ज्यादा है। इसमें 15-20 प्रतिशत हरी मटर तथा 80-85 प्रतिशत पीली मटर का संभावित उत्पादन शामिल है।

कनाडा से 2024-25 के फसल वर्ष में मटर का बल्क निर्यात अभी तक जोर नहीं पकड़ पाया है जो असामान्य बात है। इसका कारण भारत तथा चीन में नीतिगत अनिश्चितता तथा कनाडा में रेल श्रमिकों की हड़ताल माना जा रहा है।

भारत और चीन कनाडाई मटर के दो सबसे प्रमुख खरीदार है। चीन और कनाडा के बीच व्यापारिक तकरार बढ़ गया है जबकि भारत में पीली मटर के शुल्क मुक्त आयात की समय सीमा 31 अक्टूबर 2024 तक ही है। 

व्यापार विश्लेषकों के अनुसार यदि भारत में शुल्क मुक्त आयात की समय सीमा 31 अक्टूबर से आगे बढ़ाई जाती है तो इसकी मांग का एक नया दौर शुरू हो सकता है और तब निर्यातक देशों में मटर का भाव मजबूत रहने की संभावना बढ़ जाएगी।

लेकिन अगर समय सीमा नहीं बढ़ाई गई तो कनाडा में मटर का दाम घट सकता है। कनाडा के निर्यातकों को भारत जैसा विशाल बाजार तलाशने के लिए कठिन संघर्ष करना पड़ेगा। 

समीक्षाधीन के अनुसार आयातक और निर्यातक देश काफी सावधान हैं और पूरा परिदृश्य स्पष्ट होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

अमरीका में इस बार मटर के क्षेत्रफल में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है जबकि रूस में खराब मौसम से फसल प्रभावित हुई। अमरीका में 70 प्रतिशत पीली मटर एवं 30 प्रतिशत हरी मटर का उत्पादन होने की संभावना है। वहां 7.95 लाख टन मटर का उत्पादन होने का अनुमान है जो पिछले साल से कुछ कम है।

जहां तक रूस का सवाल है तो यूरोपीय संघ में उसकी मटर का निर्यात बंद होने की संभावना है इसलिए वह चीन को अधिक से अधिक स्टॉक का शिपमेंट करने का जोरदार प्रयास करेगा।