यूरोपीय संघ में यूक्रेन से सूरजमुखी के आयात पर लगा प्रतिबंध हटाए जाने की संभावना

08-Sep-2023 10:16 AM

बेलग्रेड । यूक्रेन से सटे यूरोपीय संघ के पांच सदस्य देशों में सूरजमुखी के आयात पर लगे प्रतिबंध को 15 सितम्बर से हटाए जाने की संभावना है। समझा जाता है कि बुल्गारिया में क्रशिंग- प्रोसेसिंग मिलों के साथ स्टॉक लगभग समाप्त हो गया है और उसमें कार्य बंद होने की आशंका है।

वैसे भी 2023-24 के मार्केटिंग सीजन में यूरोपीय संघ में सूरजमुखी का उत्पादन काफी घटने की संभावना है। यूक्रेन से सीमावर्ती देशों को भारी मात्रा में इसका निर्यात होता था लेकिन जब स्थानीय किसानों को काफी नुकसान होने लगा तब इसके आयात पर रोक लगा दी गई।

बुल्गारिया के अधिकारियों के अनुसार यूक्रेन से कुछ खाद्य वस्तुओं के आयात पर लगे प्रतिबंध को वापस किए जाने की प्रबल संभावना है। लेकिन एक अन्य समीक्षक का कहना है कि यह जरुरी नहीं है कि सभी देशों से आयात प्रतिबंध को समाप्त कर दिया जाए।

यह हो सकता है कि कुछ देशों के लिए कुछ उत्पादों पर इसे लागू रखा जाए और जिसे आयात की जरूरत है केवल उसके लिए ही प्रतिबंध को हटाया जाए। 

दिलचस्प तथ्य यह है कि बुल्गारिया के वनस्पति तेल उद्योग संगठन ने कृषि मंत्री से आग्रह किया है कि वे यूरोपीय आयोग से यूक्रेन से सूरजमुखी के आयात पर लगे प्रतिबंध की अवधि को चालू वर्ष के अंत तक बढ़ाने का अनुरोध करे ताकि घरेलू किसानों को सस्ते आयातित माल की असमान प्रतिस्पर्धा का सामना करने से बचाया जा सके।

एक उद्योग समीक्षक के अनुसार पूर्वी यूरोप के पांच देशों में यूक्रेन से सूरजमुखी के आयात पर प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद घरेलू प्रभाग में उसका भाव नरम बना हुआ है।

बुल्गारिया के किसानों एवं क्रशर्स के बीच संबंध लगातार खराब होते जा रहे हैं। वहां सूरजमुखी का भारी-भरकम स्टॉक मौजूद है लेकिन क्रशर्स इसकी खरीद करने के बजाए यूक्रेन से इसका आयात करना चाहते हैं।