इंडोनेशिया में पाम तेल पर लेवी का नया नियम जारी

19-Sep-2024 08:27 PM

जकार्ता । दुनिया में पाम तेल के सबसे प्रमुख उत्पादक एवं निर्यातक देश- इंडोनेशिया की सरकार द्वारा वैश्विक बाजार में अन्य प्रतिद्वंदी खाद्य तेलों के सापेक्ष अपनी प्रतिस्पर्धा क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से पाम तेल पर मासिक लेवी का एक नया सेट आरंभ किया जाएगा। वित्त मंत्रालय द्वारा इस आशय का एक रेग्लुलेशन प्रकाशित किया गया है।

नए नियमों के तहत क्रूड पाम तेल (सीपीओ) के लिए रिफरेंस मूल्य के 7.5 प्रतिशत की दर से लेवी का निर्धारण किया जाएगा। संघीय सरकार द्वारा निश्चित समयांतराल पर इस रिफरेंस मूल्य का निर्धारण होता है।

रिफाइंड पाम तेल के कुछ और उत्पादों पर नीचे स्तर की लेवी लगाई जाएगी ताकि उसके निर्यात को प्रोत्साहन मिल सके।

रिफाइंड पाम तेल उत्पादों  पर रिफरेंस मूल्य के 3 से 6 प्रतिशत के बीच लेवी लगाने का नियम बनाया गया है जो सीपीओ की तुलना में काफी कम है।

वर्तमान समय में इंडोनेशिया में क्रूड पाम तेल के निर्यात पर 55 से 240 डॉलर प्रति टन तक की लेवी लगाई जाती है जो उसके रिफरेंस मूल्य पर निर्भर करती है। 

व्यापार विश्लेषकों के अनुसार नए नियम के लागू होने से इंडोनेशियाई मूल के पाम तेल उत्पादों के निर्यात की प्रतिस्पर्धी क्षमता में निश्चित रूप से सुधार आएगा और इसका सिलसिला अक्टूबर से शुरू हो सकता है।

अक्टूबर 2024 के लिए इंडोनेशिया में क्रूड पाम तेल पर 62.96 डॉलर प्रति टन (रिफरेंस मूल्य का 7.5 प्रतिशत), आरबीडी पाम तेल पर 37.78 डॉलर (4.5 प्रतिशत),

आरबीडी पामोलीन पर भी 37.78 डॉलर (4.5 प्रतिशत), पाम फैट्टी एसिड डिस्टीलेट पर 50.37 डॉलर (6 प्रतिशत) तथा आर बीड़ी पाम स्टेरिन पर 3778 डॉलर प्रति टन (4.5 प्रतिशत) की दर से लेवी लगाई गई है।