यूक्रेन में कैनोला का रिकॉर्ड उत्पादन होने का अनुमान

05-Sep-2023 12:08 PM

कीव । उद्योग व्यापार समीक्षकों का कहना है कि चालू सीजन के दौरान यूक्रेन में कैनोला का उत्पादन बढ़कर एक नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सकता है क्योंकि एक तो इसके बिजाई क्षेत्र में भारी बढ़ोत्तरी हुई है और दूसरे, अनुकूल मौसम के सहारे इसकी औसत उपज दर भी बढ़कर शीर्ष स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल यूक्रेन में 35 लाख टन कैनोला (रेपसीड) का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ था जबकि चालू वर्ष के उत्पादन उससे भी 7 लाख टन बढ़कर 42 लाख टन के सर्वकालीन सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने का अनुमान है।

समीक्षकों के अनुसार कैनोला का रिकॉर्ड उत्पादन होने पर यूक्रेन से कैनोला तेल एवं डीओसी का निर्यात भी बढ़कर शीर्ष स्तर पर पहुंच सकता है।

एक अग्रणी विश्लेषण के अनुसार निर्यात में शानदार इजाफा होने का प्रमुख कारण रेपसीड-कैनोला के उत्पादन में भारी बढ़ोत्तरी होना, नए-नए प्रोसेसिंग प्लांटों का क्रियाशील होना और परिवहन व्यवस्था में काफी सुधार आना है।

एक अन्य विश्लेषक ने तो यूक्रेन में इस बार रेपसीड-कैनोला का उत्पादन और भी बढ़कर 54-55 लाख टन के ऐतिहासिक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने का अनुमान लगाया है।

यूक्रेन से रेपसीड कैनोला एवं इसके मूल्य संवर्धित उत्पादों का निर्यात मुख्यत: यूरोपीय संघ के सदस्य देशों को होता है। वहां इसका वायदा भाव नरम पड़ने लगा है।

एक समीक्षक के अनुसार यूरोपीय रेपसीड के वायदा भाव की तुलना में कनाडाई कैनोला के वायदा मूल्य का प्रीमियम (बढ़त) उछलकर असाधारण स्तर पर पहुंच गया है इसलिए यूरोपीय देशों में कनाडा के बजाए यूक्रेन से इसके आयात को प्राथमिकता दी जा सकती है। कनाडा में कैनोला का घटने की संभावना है।