वेस्टर्न एवं साउथ ऑस्ट्रेलिया प्रान्त में फसलों की कटाई आरंभ

28-Sep-2023 12:53 PM

सिडनी । ऑस्ट्रेलिया में वसंतकालीन अगैती फसलों की कटाई-तैयारी आरंभ हो गई है और कंपनियों ने इसकी खरीदारी भी शुरू कर दी है। एक अग्रणी करोबारी कम्पनी- सीबीएच ग्रुप को वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में तहत दूसरी फर्म- बिटेरा को साउथ ऑस्ट्रेलिया में 2023-24 सीजन के दौरान उत्पादित कृषि उत्पादों की खरीद में सफलता मिली है।

सीवीएच के जेराल्डटन जोन स्थित युना में 52 टन ल्यूपिन (दलहन) की आपूर्ति की गई जो वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में नई फसल की पहली खेप थी। इसी तरह विटेरा कम्पनी को थेबेनार्ड में गेहूं तथा पोर्ट विरी में जौ की आपूर्ति हुई।

कृषक समुदाय के अनुसार यद्यपि इस बार फसलों की कटाई-तैयारी सामान्य समय से कुछ पहले शुरू हो गई और फसल की औसत उपज में भी कुछ गिरावट देखी जा रही है लेकिन दाने की क्वालिटी काफी अच्छी है और इसलिए किसानों को अच्छा दाम मिलने की उम्मीद है।

हालांकि बेहतर उत्पादन एवं ऊंची उपज दर के लिए कुछ और बारिश की जरूरत है लेकिन यदि वर्षा नहीं हुई तो किसानों को मौजूदा हालत वाली फसल से ही संतोष करना पड़ेगा। यह उत्साहवर्धक तो नहीं है लेकिन सामान्य अवश्य माना जा सकता है। 

विटेरा कम्पनी के जनरल मैनेजर का कहना है कि लम्बित अनुकूल मौसम को देखते हुए लगता है कि साउथ ऑस्ट्रेलिया में इस बार कुल कृषि उत्पादन 90-100 लाख टन तक पहुंच सकता है।

कम्पनी ने फसलों की कटाई-तैयारी से लेकर वजन मापने एवं भंडारण तथा परिवहन तक का व्यवस्थित प्रबंध कर लिया है ताकि फसलों की जोरदार आवक शुरू होते ही इसकी खरीद में सक्रियता बढ़ाई जा सके।

घरेलू तथा वैश्विक खरीदार नई फसल की कटाई-तैयारी एवं आपूर्ति का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अभी पुराने स्टॉक से कारोबार हो रहा है जो लगातार घटता जा रहा है।

18 निर्यातक फर्मों द्वारा 63 लाख टन कृषि उत्पादों के शिपमेंट का अनुबंध किया जा चुका है और सभी बंदरगाहों पर नए माल के पहुंचने की प्रतीक्षा की जा रही है।

अगले महीने से कटाई की रफ्तार बढ़ने लगेगी। 2022-23 के सीजन में विटेरा को 70 लाख टन से अधिक अनाज का निर्यात करने में सफलता मिली थी।