वापसी यात्रा में मानसून की अच्छी बारिश से रबी फसलों की बिजाई में मिलेगी सहायता

27-Sep-2023 02:29 PM

नई दिल्ली । दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के कुछ भागों से विदा हो गया है मगर इसे देश से पूरी तरह बाहर निकलने में लम्बा समय लगेगा और अपनी वापसी यात्रा के दौरान यह कई राज्यों में सक्रिय हो सकता है।

सितम्बर अक्टूबर के दौरान होने वाली वर्षा रबी फसलों की अगैती बिजाई में सहायक साबित होगी। खरीफ फसलों को इससे कहीं फायदा तो कहीं नुकसान हो सकता है। आमतौर पर अक्टूबर में खरीफ फसलों की कटाई-तैयारी एवं रबी फसलों की बिजाई शुरू होती है।

जून-सितम्बर के चार महीनों तक जारी रहने वाले मानसून सीजन के दौरान यद्यपि कुल वर्षा सामान्य औसत के काफी करीब पहुंच गई लेकिन अगस्त के सूखे की वजह से खरीफ फसलों को नुकसान हुआ।

केन्द्र सरकार रबी सीजन में इसकी भरपाई करना चाहती है और इसलिए आवश्यक तैयारी भी कर रही है क्योंकि अल नीनो का खतरा अभी बरकरार है। रबी सीजन में मुख्यत: गेहूं, चना, सरसों एवं मसूर आदि की खेती पर विशेष नजर रहेगी।

यदि मौसम अनुकूल रहा तो इन फसलों के बिजाई क्षेत्र में वृद्धि हो सकती है क्योंकि इसका बाजार भाव ऊंचा चल रहा है। किसान बेहतर बिजाई के लिए तैयार रहेंगे और उन्हें उपयुक्त मौसम का इंतजार रहेगा।

हालांकि सरकार विभिन्न खाद्य उत्पादों की आपूर्ति एवं उपलब्धता बढ़ाने के लिए तथा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए तरह-तरह के उपाय लागू कर रही है लेकिन त्यौहारी सीजन के कारण बाजार में तेजी-मजबूती का माहौल बरकरार है।