दिसम्बर में पाम तेल एवं सूरजमुखी तेल के आयात में जोरदार बढ़ोत्तरी का अनुमान

04-Jan-2024 11:41 AM

मुम्बई । हालांकि सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सी) का मासिक आयात आंकड़ा मध्य जनवरी में सामने आएगा लेकिन उससे पूर्व उद्योग-व्यापार क्षेत्र के समीक्षकों के जो अनुमान लगाया है उससे पता चलता है कि दिसम्बर 2023 में पाम तेल का आयात नवम्बर के मुकाबले करीब 2 प्रतिशत बढ़कर 8.86 लाख टन पर पहुंचा जो पिछले चार माह का सबसे ऊंचा स्तर था।

इसी तरह सूरजमुखी तेल का आयात भी दोगुने से ज्यादा बढ़कर 2.63 लाख टन पर पहुंचा जो गत तीन माह में सबसे ऊंचा रहा।
उद्योग-व्यापार विश्लेषकों के मुताबिक नवम्बर की तुलना में दिसम्बर 2023 के दौरान आरबीडी पामोलीन का आयात 47 प्रतिशत की जबरदस्त बढ़ोत्तरी के साथ 2.52 लाख टन पर पहुंचने का अनुमान है।

दिलचस्प तथ्य यह है कि आमतौर पर दिसम्बर-जनवरी में पाम तेल के आयात की गति धीमी पड़ने की संभावना रहती है क्योंकि जाड़े के दिनों में यह तेल जमकर ठोस बन जाता है लेकिन इस बार इसके आयात में जोरदार बढ़ोत्तरी हो रही है।

एक अग्रणी विश्लेषक के अनुसार भारतीय रिफाइनर्स के लिए क्रूड पाम तेल (सीपीओ) की रिफाइनिंग का मार्जिन ऋणात्मक हो गया जबकि निर्यातक देशों द्वारा सस्ते दाम पर रिफाइंड पामोलीन के निर्यात का ऑफर दिया जा रहा था।

इससे भारतीय आयातकों के लिए यह काफी आकर्षक एवं लाभप्रद हो गया। डीलर्स के अनुसार मुम्बई बंदरगाह पर आरबीडी पामोलीन के आयात का खर्च क्रूड पाम तेल के मुकाबले करीब 25 डॉलर प्रति टन नीचे चल रहा था। 

दिसम्बर 2023 में सूरजमुखी तेल के आयात में भी जबरदस्त इजाफा हुआ क्योंकि रूस- यूक्रेन में इसका दाम घटकर काफी नीचे आ गया।

उद्योग-व्यापार क्षेत्र के विश्लेषकों ने दिसम्बर में खाद्य तेलों का कुल आयात बढ़कर 13 लाख टन पर पहुंचने का अनुमान लगाया है जो नवम्बर के आयात से 13.3 प्रतिशत ज्यादा है।

सनविन ग्रुप के सीईओ के अनुसार रूस तथा यूक्रेन में सूरजमुखी बीज की जोरदार क्रशिंग जारी है जिससे सूरजमुखी तेल का भारी उत्पादन हो रहा है इसके निर्यात के लिए दोनों देशों के बीच तगड़ी प्रतिस्पर्धा भी चल रही है।

हालांकि नवम्बर की तुलना में दिसम्बर के दौरान सोयाबीन तेल का आयात भी 1.4 प्रतिशत सुधरकर 1.52 लाख टन पर पहुंचने का अनुमान है लेकिन फिर भी यह पिछले मार्केटिंग सीजन के औसत मासिक आयात 3.06 लाख टन से काफी कम है।