तमिलनाडु में साबुत मूंग एवं मूंग दाल की बिक्री हेतु एनसीसीएफ द्वारा ईओआई आमंत्रित

13-Jan-2024 02:31 PM

नई दिल्ली । भारत सरकार ने राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) को सम्पूर्ण भारत में मूल्य स्थिरीकरण योजना के संचालन के लिए केन्द्रीय नोडल एजेंसी के तौर पर नामित किया है।

प्रतिस्पर्धी मूल्य पर मूंग दाल की आपूर्ति एवं उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए केन्द्र सरकार ने अपने स्टॉक में मौजूद साबुत मूंग का एक निश्चित निर्गत मूल्य (इश्यू प्राइस) निर्धारित करने का निर्णय लिया है ताकि भारत ब्रांड नाम के तहत रियायती मूल्य पर मूंग दाल एवं साबुत मूंग का वितरण किया जा सके।

इस सम्बन्ध में एनसीसीएफ के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय (हेड ऑफिस) ने भारत ब्रांड नाम के अंतर्गत तमिलनाडु राज्य के विभिन्न जिलों में मूंग दाल एवं साबुत मूंग की बिक्री करने का फैसला किया है।

इसे देखते हुए एनसीसीएफ, चेन्नई तमिलनाडु राज्य में इस स्कीम के तहत भारत दाल ब्रांड नाम से मूंग दाल एवं साबुत मूंग की बिक्री करने का इच्छुक है। 

एनसीसीएफ चेन्नई द्वारा एफपीओ / रिटेल आउटलेट / मोबाइल वैन के जरिए मूंग दाल एवं साबुत मूंग की बिक्री के लिए तमिलनाडु राज्य में अवस्थित पैनल वाले और गैर पैनल वाले वेंडर्स (विक्रेताओं) से इच्छा की अभिव्यक्ति (ईओआई) तथा प्रस्ताव आमंत्रित किए जाते हैं।

अतः पैनल में शामिल तथा गैर पैनल वाले अनुभवी वेंडर्स से एनसीसीएफ चेन्नई के पास अपना एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) तथा प्रस्ताव जमा करने का आग्रह किया गया है।

इन वेंडर्स को एफओपी के अनुरूप भारत ब्रांड के साबुत मूंग एवं मूंग दाल के मूल्य की राशि जमा करनी होगी और चैनल पार्टनर / रिटेलर / एफपीओ से 15 रुपए प्रति किलो की दर से सिक्योरिटी डिपॉजिट भी जमा करना होगा।

निर्गत गाइडलाइंस / परिभाषित एफओपी के अनुरूप दस्तावेजों के जमा होने के बाद एनसीसीएफ द्वारा सिक्योरिटी की राशि जारी कर दी जाएगी। 18 जनवरी 2024 के पूर्वाह्न 11.30 बजे तक इसकी प्रक्रिया जारी रहेगी। 

भारत ब्रांड नाम के तहत साबुत मूंग एवं मूंग दाल की बिक्री उपलब्ध दिशा निर्देश / परिभाषित एसओपी तथा उपभोक्ता मामले विभाग (डीओसीए) द्वारा जारी निर्देश के अनुरूप करनी होगी।