बेहतर उत्पादन के संकेत से मसूर का बाजार स्थिर

16-Sep-2024 08:24 PM

बाल्टीनोर । कनाडा, ऑस्ट्रेलिया तथा अमरीका में चालू वर्ष के दौरान मसूर का बेहतर उत्पादन होने का  संकेत मिलने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसका भाव काफी हद तक स्थिर बना हुआ है।

कनाडा की सरकारी एजेंसी- स्टैट्स कैन ने अपनी पिछली रिपोर्ट में मसूर का घरेलू उत्पादन बढ़ने का अनुमान लगाया था।

अब 16 सितम्बर को उसकी नई रिपोर्ट आने वाली है जिसमें मॉडल के आधार पर उत्पादन का अनुमान प्रदर्शित किया जाएगा।

आमतौर पर मॉडल आधारित उत्पादन अनुमान को वास्तविकता के अधिक निकट माना जाता है और उसके अनुरूप ही उत्पादक, व्यापारी तथा निर्यातक अपनी रणनीति बनाने का प्रयास करते है।

समीक्षकों का कहना है कि इस रिपोर्ट के आने के बाद कनाडा में लाल मसूर तथा हरी मसूर की मांग एवं आपूर्ति की बेहतर तस्वीर दिखाई पड़ सकती है। कनाडा मसूर का सबसे प्रमुख उत्पादक एवं निर्यातक देश बना हुआ है।

अमरका में इस वर्ष मसूर का बिजाई क्षेत्र उछलकर 9,64,400 एकड़ पर पहुंच गया जबकि इसका उत्पादन भी बढ़कर 4.45 लकह टन की ऊंचाई पर पहुंच जाने का अनुमान है।

पिछले साल वहां 5.46 लाख एकड़ में मसूर की खेती हुई थी और इसकी कुल पैदावार 2.60 लाख टन पर सिमट गई थी।

शानदार घरेलू उत्पादन की बदौलत अमरीका न केवल मसूर का निर्यात बढ़ाने में बल्कि कनाडा से इसका आयात घटाने में भी सफल हो सकता है। वैसे अमरीका में मसूर की औसत उपज दर में थोड़ी गिरावट आई है। 

जहां तक ऑस्ट्रेलिया का सवाल है तो वहां भी मसूर का उत्पादन पिछले साल के 15.78 लाख टन से बढ़कर इस बार 16.85 लाख टन पर पहुंचने का अनुमान लगाया गया है जिससे उसके निर्यात योग्य स्टॉक में भी इजाफा होगा।