सीमित स्टॉक एवं अच्छी मांग से कनाडा में हरी मसूर का भाव मजबूत

30-Nov-2023 06:31 PM

रेगिना । पश्चिमी कनाडा की मंडियों में हरी मसूर का भाव पिछले कुछ सप्ताहों से मजबूत बना हुआ है। चालू सप्ताह के दौरान वहां मोटी हरी मसूर का भाव बढ़कर 72 सेंट प्रति पौंड के उच्च स्तर पर पहुंच गया जबकि छोटी हरी मसूर का दाम 65 सेंट प्रति पौंड एवं मीडियम का मूल्य 47-48 सेंट प्रति पौंड दर्ज किया गया।

मसूर का यह सर्वोच्च स्तर के आसपास है और निकट भविष्य में इसमें ज्यादा नरमी आने की संभावना नहीं है। कनाडा में मसूर की अगली फसल की खेती अप्रैल जून का 2024 के दौरान होगी जबकि उसकी कटाई-तैयारी अगस्त-सितम्बर में होने लगेगी।

लेकिन उसकी खरीद के लिए अग्रिम अनुबंध आरंभ हो गया है। इसके तहत मोटी हरी मसूर तथा छोटी हरी मसूर के वास्ते खरीदारों में ज्यादा दिलचस्पी देखी जा रही है। मोटी हरी मसूर की आगामी फसल का भाव 50 सेंट प्रति पौंड बताया जा रहा है जो अमरीका के 35 सेंट के समतुल्य है। 
कनाडा में हरी मसूर का निर्यात योग्य सीमित स्टॉक मौजूद है जबकि आयातक देशों में इसकी अच्छी मांग बनी हुई है। इसके बीज की आपूर्ति भी कम हो रही है।

किसानों को जल्दी से जल्दी इसका बीज हासिल करने का सुझाव दिया जा रहा है क्योंकि आने वाले समय में इसका दाम बढ़ सकता है। लाल मसूर का भाव 36-37 सेंट प्रति पौंड के पिछले स्तर पर स्थिर बना हुआ है जिससे हरी मसूर से इसका मूल्यान्तर बहुत बढ़ गया है।

इसकी आगामी नई फसल की खरीद-बिक्री के अनुबंध बहुत कम हो रहे हैं और अगले वर्ष की बिजाई के बारे में अभी तक किसानों का कोई स्पष्ट रूझान भी सामने नहीं आया है। 

ऑस्ट्रेलिया के कुछ महत्वपूर्ण उत्पादक इलाकों में असामयिक बारिश होने से अन्य फसलों के साथ मसूर की फसल को भी नुकसान होने की खबर आ रही है जिससे वहां भाव तेजी हो सकता है।

इधर भारत में मसूर का क्षेत्रफल अभी गत वर्ष से कुछ आगे है मगर जनवरी-मार्च में अल नीनो के प्रकोप से फसल को क्षति पहुंचने की आशंका है। इससे कनाडा के उत्पादकों- निर्यातकों को फायदा हो सकता है।

ध्यान देने की बात है कि स्वयं कनाडा में इस बार मसूर के उत्पादन में भारी गिरावट आई है और इसका पिछला बकाया स्टॉक भी ज्यादा नहीं होने से निर्यात के लिए कुल स्टॉक कम बच रहा है।