ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी भाग में आंधी वर्षा से फसलों की कटाई में बाधा

18-Oct-2024 06:25 PM

होबार्ट । ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड तथा उत्तरी न्यू साउथ वेल्स प्रान्त में आंधी तूफान के साथ बारिश होने तथा मौसम ठंडा रहने से विभिन्न शीत कालीन फसलों की कटाई-तैयारी में बाधा उत्पन्न हो गई है और इसकी गति धीमी पड़ जाने से बाजार में कुछ अभाव महसूस होने लगा है।

वैसे उत्तरी क्षेत्र के बाजारों में विभिन्न जिंसों की कीमतों पर तत्काल कोई असर नहीं देखा जा रहा है लेकिन दूरस्थ पोजीशनों की डिलीवरी के लिए गेहूं के दाम में थोड़ी तेजी आई है। 

देश के दक्षिणी भाग में इस आंधी-तूफान एवं वर्षा की वजह से विक्टोरिया प्रान्त के विम्मेरा जिले में फसलों को कुछ नुकसान होने की खबर मिल रही है लेकिन पिछैती बिजाई वाली फसल को इससे फायदा होने की उम्मीद है।

साउथ ऑस्टेलिया प्रान्त में सूखे की वजह से फसलों को भारी क्षति हो रही थी मगर इस वर्षा से उसे कुछ राहत मिलने के आसार हैं।

समझा जाता है कि शुष्क मौसम एवं घने कोहरे के प्रकोप से क्षतिग्रत हुए अनाज तथा कैनोला की फसल की कटाई लगभग समाप्त हो चुकी है और जो शेष फसल बची है उसकी कटाई सामान्य ढंग से होगी।

प्राप्त सूचना के अनुसार 10 अक्टूबर 2024 को डाउंस क्षेत्र में जौ का हाजिर भाव 285 डॉलर प्रति टन था जबकि जनवरी डिलीवरी के लिए 310 डॉलर प्रति टन बोला जा रहा था।

इसी तरह गेहूं का दाम 330 डॉलर एवं 333 डॉलर प्रति टन तथा ज्वार का मूल्य 325 डॉलर एवं 310 डॉलर बोला जा रहा था। मेलबोर्न में भी गेहूं का भाव 350 डॉलर से सुधरकर 355 डॉलर तथा जौ का दाम 320 डॉलर से सुधरकर 325 डॉलर प्रति टन पर पहुंच गया। 

क्वींसलैंड तथा न्यू साउथ वेल्स प्रान्त में आंधी-वर्षा के कारण फसलों की कटाई कुछ विशेष प्रभावित क्षेत्र में रुक गई है जबकि कम प्रभावित इलाकों में इसकी गति धीमी पड़ गई है।

इन दोनों राज्यों में फसलों की कटाई अपेक्षाकृत पहले आरंभ हो जाती है।  जिन क्षेत्रों में आंधी-तूफान वर्षा का प्रकोप नहीं या नगण्य रहा वहां कटाई की प्रक्रिया सामान्य ढंग से जारी है।