न्यूनतम समर्थन मूल्य पर तुवर, उड़द एवं मक्का की खरीद की तैयारी शुरू

06-Sep-2024 07:57 PM

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार देश के 12 राज्यों के 76 जिलों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीफ कालीन दलहन फसलों (तुवर एवं उड़द), मक्का तथा 'प्याज' की खरीद के लिए आवश्यक तैयारी कर रही है। मालूम हो कि प्याज के लिए एमएसपी का निर्धारण नहीं होता है।

नैफेड तथा एनसीसीएफ जैसी सहकारी एजेंसियों द्वारा इसकी खरीद की जाती है। दलहनों, मक्का एवं प्याज की खरीद के लिए ऐसे जिलों की पहचान की गई है जहां सहकारी एजेंसियों की पहुंच बहुत कम या नगण्य रहती है।

दलहनों एवं प्याज की खरीद तो इसलिए की जाएगी ताकि आवश्यकता पड़ने पर खुदरा बिक्री के लिए इसे बाजार में उतारा जा सके जबकि मक्का की खरीद मुख्यत: एथनॉल निर्माताओं को आपूर्ति के लिए की जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि देश में दलहनों की खरीद 15 प्रतिशत जरूरत को विदेशों से आयात के जरिए पूरा किया जाता है। देश के 12 राज्यों में जनजातीय जिलों में दलहनों तथा मक्का की खेती का दायरा बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ एनसीसीएफ द्वारा किसानों के साथ करार किया गया है।

इसके तहत किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उसके उत्पादों की खरीद करने का आश्वासन दिया गया है। उल्लेखनीय है कि एनसीसीएफ केन्द्रीय उपभोक्ता मामले विभाग की एक अधीनस्थ एजेंसी है। यह एजेंसी प्रचलित बाजार मूल्य पर प्याज की खरीद भी करेगी। 

जिन 12 राज्यों के 76 जिलों को दलहन एवं मक्का की खरीद के लिए चिन्हित किया गया है उसमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, गुजरात, तेलंगाना, राजस्थान, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ एवं उड़ीसा शमिल है।

समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए एनसीसीएफ ने उत्पादकों का पंजीकरण भी आरंभ कर दिया है। तुवर की फसल तो बाद में  आएगी मगर उड़द एवं मक्का के नए माल की आवक जल्दी ही शुरू हो सकती है।