नई कीमतों के साथ 23 अक्टूबर से आरंभ होगी भारत ब्रांड के उत्पादों की बिक्री

22-Oct-2024 08:35 PM

नई दिल्ली । केन्द्र सरकार ने भारत ब्रांड के खाद्य उत्पादों के दूसरे चरण की बिक्री 23 अक्टूबर 2024 से आरंभ करने का निर्णय लिया है और तीनों प्राधिकृत एजेंसियों- नैफेड, एनसीसीएफ तथा केन्द्रीय भंडार द्वारा इसके लिए आवश्यक तैयारी भी पूरी कर ली गई है।

प्रथम चरण के मुकाबले दूसरे चरण के लिए कुछ उत्पादों के उच्चतम बिक्री मूल्य (एमआरपी) में कुछ बढ़ोत्तरी कर दी है। 

इसके तहत भारत ब्रांड के आटा का एमआरपी 300 रुपए प्रति 10 किलो, चावल का 340 रुपए प्रति 10 किलो, चना दाल का 70 रुपए प्रति किलो, साबुत चना का 58 रुपए प्रति किलो, मूंग दाल का 107 रुपए प्रति किलो, साबुत मूंग का 93 रुपए प्रति किलो तथा मसूर दाल का 89 रुपए प्रति किलो निर्धारित किया गया है। 

प्रथम चरण के दौरान आटा का एमआरपी 275 रुपए प्रति 10 किलो, चना दाल का 60 रुपए प्रति किलो एवं मूंग दाल का 107 रुपए प्रति किलो नियत किए गया था।

मसूर दाल को पहली बार इस सूची में शामिल किया गया है। सरकार को उम्मीद है कि प्रथम चरण की भांति दूसरे चरण में भी भारत ब्रांड चावल, आटा एवं दाल-दलहन की अच्छी बिक्री होगी और इससे आम लोगों को खाद्य महंगाई से कुछ राहत मिलेगी।

संख्या जाता है कि इस मूल्य वृद्धि के बावजूद सरकारी आटा-चावल एवं दाल-दलहन का भाव खुले बाजार में प्रचलित दाम से नीचे है। बुधवार, 23 अक्टूबर से इसकी बिक्री की विधिवत शुरुआत हो जाएगी।