मनिटोबा में शानदार उत्पादन से सूरजमुखी का भाव कमजोर

15-Jan-2024 06:49 PM

विनीपेग । कनाडा के मनिटोबा प्रान्त में चालू सीजन के दौरान सूरजमुखी का शानदार उत्पादन हुआ और कुछ इलाकों में इसकी औसत उपज दर उछलकर 3500 पौंड प्रति एकड़ के शीर्ष स्तर पर पहुंच गई जो ऐतिहासिक    उपज दर 2000/2500 पौंड प्रति एकड़ से काफी ऊंची है।

फसल की कटाई-तैयारी तो समाप्त हो चुकी है मगर किसानों को अपने उत्पाद की बिक्री करने में भारी कठिनाई हो रही है क्योंकि वहां इसका दाम घटकर काफी नीचे आ गया है। मनिटोबा प्रान्त के कृषि विभाग ने सूरजमुखी फसल की कीमत का लक्ष्य 25 सेंट प्रति पौंड निर्धारित किया ही जो पिछले दो वर्षों की तुलना में काफी नीचे है।

समीक्षकों के मुताबिक कोई की उत्पादक इस मूल्य स्तर पर अपना उत्पाद बेचने का इच्छुक नहीं है मगर खरीदार इससे ज्यादा दाम देने को तैयार नहीं हैं। वर्ष 2024 में खेती के लिए सूरजमुखी को सबसे खराब फसल के तौर पर देखा जा रहा है। यदि अगले दो माह के दौरान इसके दाम में कुछ सुधार नहीं आया तो अगले सीजन में इसका बिजाई क्षेत्र काफी घट सकता है। 

मोटे अनुमान के अनुसार यदि मनिटोबा प्रान्त में सूरजमुखी की उपज दर 2000 पौंड प्रति एकड़ रहती है तो उत्पादकों को लागत खर्च में 160.72 डॉलर प्रति एकड़ या करीब 24 प्रतिशत की कम आमदनी (वापसी) हासिल होती है।

दूसरी ओर सोयाबीन की खेती पर 40 डॉलर प्रति एकड़ का फायदा होने की संभावना रहती है। यदि उत्पादक के पास अपना खेत है और मशीनरी का खर्च कम बैठा है तो 2500 पौंड प्रति एकड़ की उपज दर पर सूरजमुखी का उत्पादन उसके लिए लाभदायक साबित होगा। कनाडा में सूरजमुखी का भाव मुख्यत: अमरीकी मूल्य में आने वाले उतार- चढ़ाव पर निर्भर करता है।

जनवरी 2024 के आरंभ में अमरीका के उत्तरी डकोता प्रान्त में एलिवटर्स पर सूरजमुखी का भाव 16-17 डॉलर प्रति हंड्रेडवेट (एच डब्ल्यू) चल रहा था जो वर्ष 2022 में प्रचलित औसत मूल्य 30 डॉलर प्रति सीडब्ल्यू टी से बहुत कम था।

समीक्षकों के अनुसार वर्ष 2022 की भांति 2023 के दौरान भी उत्तरी डकोटा प्रान्त में सूरजमुखी का शानदार उत्पादन  होने से वहां इसकी आपूर्ति एवं उपलब्धता काफी बढ़ गई और कीमतों पर भारी दबाव पड़ने लगा। कनाडा के मनिटोबा प्रान्त में भी सूरजमुखी का दाम इससे प्रभावित हो रहा ही।