किसानों से धान की खरीद के लिए तेलंगाना के नागरिक आपूर्ति निगम ने लिया कर्ज

09-Jan-2024 08:18 PM

हैदराबाद । तेलंगाना के नागरिक आपूर्ति एवं सिंचाई मंत्री ने सभी राइस मिलर्स  से चालू माह (जनवरी 2024) के अंत तक 42 लाख मीट्रिक टन सीएमआर धान की मिलिंग पूरा करने तथा भारतीय खाद्य निगम के पास चावल की खेप जमा करने के लिए कहा है।

राज्य के सभी जिला कलेक्टरों तथा खाद्य निगम के अधिकारियों के साथ वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बात करते हुए नागरिक आपूर्ति मंत्री ने चेतावनी दी कि जो कोई भी व्यक्ति राशन वाले चावल के गैर क़ानूनी कारोबार में लिप्त पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मंत्री महोदय ने कहा कि किसानों से धान की खरीद निश्चित रूप से निर्बाध एवं आसान तरीके से होनी चाहिए और अगले कुछ दिनों में इसकी प्रक्रिया पूरी कर ली जानी चाहिए। 

नागरिक आपूर्ति मंत्री ने एफसीआई को कस्टम मिलिंग राइस (सीएमआर) की आपूर्ति में हो रही अनावश्यक देरी पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए जिलाधीशों को आगाह किया कि केन्द्र सरकार ने तेलंगाना से चावल की डिलीवरी में देर होने की शिकायत की है।

खरीफ सीजन के दौरान भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) को करीब 7.83 लाख टन चावल की आपूर्ति का बकाया है जबकि राज्य से रबी सीजन के दौरान करीब 35 लाख टन अतिरिक्त चावल की आपूर्ति किए जाने की उम्मीद है।

सिंचाई मंत्री ने कहा कि नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद करने के लिए विशाल धनराशि का कर्ज लिया गया है और भारतीय खाद्य निगम को चावल की आपूर्ति करने के बाद उससे जो रकम प्राप्त होगी उससे इस कर्ज का भुगतान किया जाएगा। 

पिछली सरकार के कार्यकाल में तेलंगाना में धान चावल की मिलिंग एवं आपूर्ति पर अनेक बार केन्द्र के साथ विवाद उत्पन्न  हुआ और अभी तक इसका पूरी निस्तारण नहीं हुआ है।

इसे देखते हुए मौजूदा सरकार पूरी तरह सजग-सतर्क है और नियत समयावधि में खाद्य निगम को चावल की आपूर्ति करने का भरसक प्रयास कर रही है।