ग्वार सेमिनार में फसल का उत्पादन घटने का अनुमान

25-Sep-2023 03:33 PM

नई दिल्ली । कल यानी 24 सितम्बर 2023 को राजस्थान एग्री ग्रुप द्वारा श्री गंगानगर में ग्वार सेमिनार का आयोजन किया गया था जिसमें तमाम लोग इस बात पर सहमत थे कि अगस्त के गर्म एवं शुष्क मौसम से ग्वार की फसल को नुकसान हुआ और इसके उत्पादन में गिरावट आएगी।

इस सेमिनार के दौरान किसान पैनल में नागौर, सूरतगढ़, लखी सराय, चुरू, बीकानेर, दुर्गापुर, नेवाई, गंगानगर एवं अन्य क्षेत्रों के किसान शामिल हुए जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में फसल की स्थिति का ब्यौरा दिया।

किसानों ने गत वर्ष के मुकाबले इस बार ग्वार का उत्पादन 40 से 60 प्रतिशत के बीच होने की संभावना व्यक्त की। उत्पादकों का कहना था कि बारानी क्षेत्र में करीब 60 प्रतिशत कम वर्षा होने से ग्वार की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है और इसकी औसत उपज दर 500-800 क्विंटल से घटकर इस बार 350 क्विंटल के करीब सिमट सकती है।

ग्वार का लागत खर्च भी बढ़कर 5450/5500 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगस्त में 45 से 55 प्रतिशत तक कम बारिश हुई जिससे ग्वार की फसल का विकास ठीक से नहीं हो सका। सितम्बर की वर्षा से अज्ञाति फसल को तो नहीं मगर पिछैती फसल को कुछ फायदा हो सकता है।

गुजरात में बिजाई क्षेत्र घटा है और कच्छ  संभाग में ग्वार का उत्पादन 3.50-4.00 लाख बोरी पर सिमटने की संभावना है। वायदा बाजार की वजह से कीमतों में भारी उतार- चढ़ाव आता है। हरियाणा में ग्वार का उत्पादन बेहतर होने की उम्मीद है। निर्यातकों के मुताबिक भारत के अलावा सिर्फ मैक्सिको में सीमित क्षेत्रफल में ग्वार की खेती होती है। अमरीका सहित कुछ अन्य देशों में ग्वार गम की अच्छी मांग निकलने की उम्मीद है।