गेहूं के वैश्विक बकाया स्टॉक के अनुमान में 6 लाख टन की वृद्धि

13-Sep-2024 06:24 PM

शिकागो । अमरीका, कनाडा, रूस, यूक्रेन एवं यूरोपीय संघ के सदस्य देशों में गेहूं की नई फसल की कटाई-तैयारी पहले ही शुरू हो चुकी है।

अमरीकी कृषि विभाग ने अपनी नवीनतम मासिक रिपोर्ट में अमरीका में गेहूं की बेलेंस शीट में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है।

उसके अनुसार 2023-24 सीजन के अंत में अमरीका में 82.80 करोड़ बुशेल गेहूं का बकाया अधिशेष स्टॉक उपलब्ध था जो 2024-25 की फसल के साथ जुड़ जाएगा।

जहां तक वैश्विक स्तर की बात है तो उस्डा ने गेहूं के कुल बकाया स्टॉक का अनुमान 6 लाख टन बढ़ाकर 25.722 करोड़ टन निर्धारित किया है।

इसका प्रमुख कारण कनाडा के स्टॉक का अनुमान बढ़ाया जाना है। उधर यूरोपीय संघ में गेहूं के उत्पादन अनुमान में 40 लाख टन की भारी कटौती की गई है जबकि यूक्रेन में उत्पादन अनुमान 7 लाख टन बढ़ाया गया है। 

एक अग्रणी विश्लेषक फर्म ने यूरोपीय संघ में गेहूं का उत्पादन घटकर 1144 लाख टन पर सिमटने की संभावना व्यक्त की है जो अगस्त के अनुमान से 21 लाख टन तथा गत वर्ष के उत्पादन से 10 प्रतिशत कम है।

दरअसल यूरोपीय संघ के कई देशों में मौसम की हालत गेहूं की फसल के लिए अनुकूल नहीं रही और उसे प्राकृतिक आपदाओं से भी कुछ नुकसान हुआ।

पिछले दिन मिस्र की सरकारी अनाज खरीद एजेंसी- जी ए एस सी द्वारा प्राइवेट खरीद के तहत रूस 4.30 लाख टन गेहूं खरीदा गया जिसका शिपमेंट अगले महीने यानी अक्टूबर में होना निश्चित हुआ है। 

ऑस्ट्रेलिया में फसल की हालत संतोषजनक बताई जा रही है जबकि एशिया में इसकी बिजाई अगले महीने से शुरू होने की संभावना है। गेहूं के तीन शीर्ष उत्पादक देशों चीन, भारत और रूस शामिल है। रूस इसका सबसे प्रमुख निर्यातक देश भी है।