फसल की जोरदार कटाई के बीच कनाडा में मसूर का भाव मजबूत

05-Sep-2024 04:11 PM

रेगिना । कनाडा के दोनों शीर्ष उत्पादक राज्यों- सस्कैचवान एवं अल्बर्टा में मसूर फसल की जोरदार कटाई-तैयारी अभी जारी है लेकिन इसके बावजूद बाजार मजबूत बना हुआ है।

सस्कैचवान प्रान्त में 26 अगस्त तक मसूर की 72 प्रतिशत फसल की कटाई पूरी हो चुकी थी जबकि मौसम साफ तथा अनुकूल होने के कारण चालू सप्ताह के अंत तक कटाई का कुल दायरा बढ़कर 85 प्रतिशत तक पहुंच जाने की संभावना है। अल्बर्टा में भी फसल की कटाई-तैयारी की रफ्तार बढ़ रही है।

खरीदार फिलहाल खासकर हरी मसूर की लिवाली में अच्छी दिलचस्पी दिखा रहे हैं जिससे मोटी हरी मसूर का भाव सुधरकर 50 सेंट प्रति पौंड तथा छोटी हरी मसूर का दाम 45 सेंट प्रति पौंड पर पहुंच गया है।

मीडियम हरी मसूर की कीमत 46 सेंट (32-33 अमरीकी सेंट) प्रति पौंड बताई जा रही है। लेकिन लाल मसूर का मूल्य 29 सेंट प्रति पौंड पर अटका हुआ है।

इसी तरह फ्रेंच ग्रीन एवं बेलुगा (ब्लैक) मसूर का बाजार शांत पड़ा हुआ है। इसमें खरीदारों की दिलचस्पी नगण्य देखी जा रही है। आगे चलकर इसमें खरीदारों की सक्रियता कुछ बढ़ सकती है। 

मसूर फसल की औसत उपज दर भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग सामने आ रही है। यह अंतर सिर्फ एक जिले से दूसरे जिले के बीच ही नहीं बल्कि एक खेत से दूसरे खेत के बीच भी देखा जा रहा है इसलिए फसल के उत्पादन का वास्तविक अनुगमन लगाने में कठिनाई हो रही है।

लेकिन वर्तमान आंकड़ों से संकेत मिलता है कि मसूर की औसत उपज दर 15-20 बुशेल प्रति एकड़ के बीच रह सकती है।

सरकारी एजेंसी- स्टैट्स कैन की आरंभिक रिपोर्ट में 2024-25 सीजन के दौरान कनाडा में मसूर का उत्पादन उछलकर 27.70 लाख टन पर पहुंच जाने का अनुमान लगाया गया है जो गत वर्ष के उत्पादन 18 लाख टन से बहुत अधिक है।

उद्योग-व्यापार समीक्षकों ने चालू सीजन के दौरान वहां 15.50 लाख टन लाल मसूर 9 लाख टन हरी मसूर तथा 3.20 लाख टन अन्य किस्मों की मसूर का उत्पादन होने की संभावना व्यक्त की है।