ब्राजील में बायोडीजल के निर्माण में 57.40 लाख टन सोया तेल के उपयोग का अनुमान

28-Dec-2023 05:37 PM

परानागुआ । दक्षिण अमरीका महाद्वीप में अवस्थित देश- ब्राजील में फिलहाल डीजल में 12 प्रतिशत बायोडीजल के अनिवार्य मिश्रण का नियम लागू है जबकि मार्च 2024 से उसे बढ़ाकर 14 प्रतिशत नियत करने का निर्णय लिया गया है।

उद्योग समीक्षकों का मानना है कि इसके फलस्वरूप वर्ष 2024 में बायोडीजल निर्माण में सोयाबीन तेल का उपयोग बढ़कर 57.40 लाख टन पर पहुंच सकता है जो चालू सीजन की तुलना में 24.6 प्रतिशत ज्यादा होगा। 

एक अग्रणी व्यापार विश्लेषक के अनुसार 2023-24 के वर्तमान सीजन में ब्राजील में 1580 लाख टन सोयाबीन का उत्पादन हो सकता है जो पहले लगाए गए अनुमान 1670 लाख टन से करीब 90 लाख टन कम है।

अक्टूबर से दिसम्बर के आरंभ तक ब्राजील के मुख्य उत्पादक इलाकों में मौसम अत्यन्त गर्म एवं शुष्क रहने से सोयाबीन की फसल को भारी नुकसान होने की आशंका है। इसके बावजूद वहां इसका कुल उत्पादन 2022-23 के रिकॉर्ड स्तर से ऊंचा रह सकता है। 

समीक्षकों के मुताबिक अगले साल भारत और चीन जैसे प्रमुख आयातक देशों में खाद्य उद्देश्य के लिए सोयाबीन तेल की मांग बढ़ने की उम्मीद है।

सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सी) के आंकड़ों से पता चलता है कि 2021-22 के मुकाबले 2022-23 सीजन के दौरान भारत में पाम तेल का आयात 24 प्रतिशत तथा सूरजमुखी तेल का आयात 54 प्रतिशत बढ़कर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

जुलाई-सितम्बर 2023 के दौरान भारत में सोयाबीन तेल का आयात तेजी से बढ़ा था क्योंकि निर्यातक देशों में इसका दाम कमजोर पड़ गया था लेकिन अक्टूबर में आयात की गति धीमी पड़ गई क्योंकि एक तो सोया तेल का स्टॉक ऊंचा था और दूसरे, सूरजमुखी तेल का वैश्विक बाजार भाव ज्यादा आकर्षक हो गया था। 

समीक्षकों के अनुसार यदि ब्राजील में बायोडीजल निर्माण में सोयाबीन तेल का उपयोग बढ़ता है तो इसके निर्यात योग्य स्टॉक में कमी आ सकती है। दूसरी ओर वर्ष 2024 में अर्जेन्टीना से सोयातेल के निर्यात में अच्छी बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है।

उधर चीन ने घोषणा की है कि वह पशु आहार निर्माण उद्योग में सोयामील का उपयोग घटाएगा और इसके विकल्प के तौर पर अन्य अवयवों का इस्तेमाल बढ़ायेगा।

यूरोपीय संघ में पाम तेल एवं रेपसीड तेल का आयात घटने से इस वर्ष सोयाबीन तेल का आयात बढ़ा है और यह गत वर्ष के 2.29 लाख टन से सुधरकर 3.08 लाख टन पर पहुंच गया।

अगले साल आयात कुछ कम हो सकता है। ब्राजील में सोयाबीन की क्रशिंग कुछ बढ़ेगी जिससे सोया तेल का अधिक उत्पादन होगा मगर इसका उपयोग खास उद्देश्य के बजाये बायो डीजल के निर्माण में बढ़ाया जा सकता है।