ब्राजील में अगले सीजन के दौरान चीनी का उत्पादन घटने की संभावना

10-Jan-2024 05:25 PM

साओ पाउलो (भारती एग्री एप्प)। लैटिन अमरीकी देश- ब्राजील के कई भागों में लम्बे समय से जारी गर्म एवं शुष्क मौसम से गन्ना की फसल प्रभावित हो रही है जिससे अगले क्रशिंग सीजन के दौरान वहां चीनी के उत्पादन में गिरावट आने की संभावना है।

दुनिया में चीनी के सबसे प्रमुख उत्पादक एवं निर्यातक देश- ब्राजील में लगभग 90 प्रतिशत चीनी का उत्पादन मध्य दक्षिणी क्षेत्र में और शेष 10 प्रतिशत का उत्पादन उत्तरी एवं पूर्वोत्तर भाग में होता है। वहां गन्ना की क्रशिंग एवं चीनी के उत्पादन का नया मार्केटिंग सीजन औपचारिक तौर पर 1 अप्रैल 2024 से आरंभ हो जाएगा। 

उद्योग-व्यापार समीक्षकों के अनुसार 2023-24 के वर्तमान मार्केटिंग सीजन के दौरान ब्राजील में गन्ना एवं चीनी का उत्पादन बढ़कर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

विश्लेषकों के मुताबिक वहां गन्ना का उत्पादन 2023-24 के 64 करोड़ टन से घटकर 2024-25 के मार्केटिंग सीजन (अप्रैल-मार्च) में 62 करोड़ टन पर सिमट सकता है।

वर्षा कम होने से गन्ना की औसत उपज दर में 6 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान लगाया जा रहा है। एक समीक्षक के मुताबिक चालू सीजन के दौरान गन्ना का उत्पादन उछलकर 65.15 करोड़ टन के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया इसके फलस्वरूप चीनी मिलों को नियमित अवधि के बाद में गन्ना की क्रशिंग जारी रखने में सफलता मिल रही है। मध्य दक्षिणी क्षेत्र की चीनी मिलों द्वारा गन्ना की सम्पूर्ण उपलब्ध मात्रा की क्रशिंग किए जाने की उम्मीद है। 

चीनी का अंतर्राष्ट्रीय बाजार भाव काफी ऊंचा रहने से ब्राजील के मिलर्स को अधिक से अधिक मात्रा में गन्ना की क्रशिंग करने का प्रोत्साहन मिल रहा है जबकि गर्म एवं शुष्क मौसम भी इसमें उसकी सहायता कर रहा है। विश्लेषक पहले अनुमान लगा रहे थे कि 2023-24 के सीजन में उत्पादित गन्ने की सम्पूर्ण मात्रा की क्रशिंग नहीं हो पाएगी और इसका कुछ भाग अगले सीजन में क्रशिंग के लिए खेतों में ही छोड़ दिया जाएगा। 

व्यापार विश्लेषकों ने 2023-24 के वर्तमान मार्केटिंग सीजन के दौरान ब्राजील में चीनी का कुल उत्पादन उछलकर 422 लाख टन तथा ब्राजील से चीनी का निर्यात बढ़कर 333 लाख टन पर पहुंचने का अनुमान लगाया है जबकि 2024-25 के नए सीजन में चीनी का कुल उत्पादन 417 लाख टन के करीब रह जाने की संभावना व्यक्त की है।