ब्राजील एवं अमरीकी गल्फ से चीन को सोयाबीन कार्गो की डिलीवरी हेतु प्रीमियम घटा

03-Jan-2024 06:49 PM

संघाई । वर्ष 2023 के दौरान अमरीकी खाड़ी क्षेत्र तथा ब्राजील के बंदरगाहों से निर्यात शिपमेंट के  लिए सोयाबीन कार्गो के प्रीमियम में न केवल गिरावट आई बल्कि इसमें काफी उतार-चढ़ाव भी दर्ज किया गया।

व्यापार विश्लेषकों के अनुसार वर्ष 2023 के दौरान ब्राजील में सोयाबीन का शानदार उत्पादन हुआ जबकि अमरीका में समुद्री परिवहन की कुछ समस्या रही और चीन में सोयाबीन की मांग कमजोर पड़ गई।

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 3 जनवरी से 23 दिसम्बर 2023 के दौरान सीएफआर चीन के लिए सम्मुख माह हेतु सोयाबीन का उच्चतम प्रीमियम शिकागो एक्सचेंज में नवम्बर माह के लिए प्रचलित वायदा मूल्य से 260 सेंट प्रति बुशेल दर्ज किया गया।

अमरीकी गल्फ से अक्टूबर माह के लिए के लिए होने वाले निर्यात शिपमेंट के लिए यह उच्चतम प्रीमियम 7 सितम्बर को देखा गया था जबकि सबसे निचला  प्रीमियम 21 अप्रैल को दर्ज किया गया था जब ब्राजील में सोयाबीन फसल की कटाई-तैयारी अंतिम चरण में पहुंच गई थी।

उस समय यह प्रीमियम शिकागो एक्सचेंज में जुलाई माह के वायदा मूल्य की तुलना में केवल 55 सेंट प्रति बुशेल रहा था। ब्राजील से जून शिपमेंट के लिए उसके बंदरगाहों पर जो ऑफर मूल्य प्रचलित था उसकी तुलना में अमरीका में सितम्बर-दिसम्बर के दौरान सोयाबीन फसल की कटाई-तैयारी होती है जबकि अप्रैल-मई तक आते-आते स्टॉक काफी घट जाता है और उसी समय वहां सोयाबीन की बिजाई भी शुरू हो जाती है।  

2022-23 के सीजन में ब्राजील में सोयाबीन का शानदार उत्पादन होने, किसानों द्वारा फॉरवर्ड बिक्री की गति धीमी रखने तथा भंडारण सुविधाओं का अभाव होने से बाजार भाव पर दबाव बना रहा।

चीन के खरीदारों ने होशियारी से आयात के अनुबंध किये थे जिससे निर्यात प्रीमियम पर लम्बे समय तक भारी दबाव बना रहा और सीएफआर चीन के लिए दाम घट गया।

इसके फलस्वरूप चीन में सोयाबीन के रिकॉर्ड आयात का दरवाजा भी खुल गया। उल्लेखनीय है कि ब्राजील दुनिया में सोयाबीन का सबसे बड़ा उत्पादक एवं निर्यातक देश है जबकि चीन इसका सबसे प्रमुख खरीदार बना हुआ है।