भारत में आयात शुल्क घटने की चर्चा से कनाडा में हरी मटर का भाव मजबूत

05-Sep-2024 05:30 PM

विनीपेग । हालांकि भारत में दिसम्बर 2023 से ही पीली मटर का शुल्क मुक्त आयात हो रहा है जो कम से कम 31 अक्टूबर 2024 तक बरकरार रहेगा लेकिन हरी मटर, दून मटर, कस्पा मटर एवं मापले मटर आदि के आयात पर 50 प्रतिशत के बुनियादी सीमा शुल्क के साथ कई अन्य शर्तें लागू हैं।

घरेलू बाजार में एक बार फिर यह चर्चा (अफवाह) हो रही है कि भारत सरकार हरी मटर पर लागू 50 प्रतिशत के सीमा शुल्क को वापस लेने पर विचार कर सकती है क्योंकि इसका भाव काफी ऊंचा एवं तेज होने लगा है।

इस सूचना के फैलने से कनाडा में हरी मटर का भाव मजबूत होने लगा और सितम्बर-अक्टूबर डिलीवरी के लिए यह बढ़कर 14 डॉलर (10 अमरीकी डॉलर) प्रति बुशेल पर पहुंच गया।

अनेक खरीदारों ने इसकी भारी मात्रा में खरीद का प्रयास भी शुरू कर दिया। वैसे भारत सरकार की तरफ से इसका कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिया गया है मगर कनाडा में खरीदारों की मांग जरूर बढ़ गई है। 

व्यापार विश्लेषकों के अनुसार इस बात की सूचना भी मिल रही है कि फिलीपींस अब हरी मटर की खरीद के लिए बाजार में प्रवेश करने वाला है जिससे कनाडाई बाजार को मजबूत समर्थन मिल रहा है लेकिन यह भारतीय खबर से कम महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 

जहां तक पीली मटर का सवाल है तो इसका दाम पुराने स्तर पर स्थिर बना हुआ है। इसक डिलीवर्ड भाव 10 डॉलर प्रति बुशेल तथा फ्री ऑन बोर्ड फार्म मूल्य 9.00-9.50 डॉलर प्रति बुशेल बताया जा रहा है।

मापले मटर की खरीद में व्यापारियों द्वारा थोड़ी-बहुत दिलचस्पी दिखाई जा रही है जिससे इसका दाम सुधरकर पुनः 20 डॉलर प्रति बुशेल तक पहुंच गया है।

अन्य किस्मों एवं श्रेणियों की मटर का दाम 17 डॉलर प्रति बुशेल के आसपास बताया जा रहा है। खरीदारों की सक्रियता आगामी समय में बढ़ने की संभावना है। 

भारत में पीली मटर का विशाल आयात पहले ही हो चुका है और देश में इसका अच्छा खासा स्टॉक भी मौजूद है मगर हरी मटर का स्टॉक काफी घट गया है।

भारत को मटर की आपूर्ति करने वाले दोनों शीर्ष उत्पादक देशों- कनाडा एवं रूस में नई फसल की आवक हो चुकी है।