अक्टूबर से पूर्व मानसून की वापसी यात्रा शुरू होने की संभावना नहीं

20-Sep-2024 08:55 PM

तिरुअनन्तपुरम । दक्षिण-पश्चिम मानसून की सक्रियता अभी दिल्ली- एनसीआर सहित देश के कुछ अन्य राज्यों में बरकरार है जिससे प्रतीत होता है कि चालू माह के दौरान देश से इसकी वापसी की यात्रा संभव नहीं हो पाएगी।

वैसे ही इसका समय बीत चुका है। मौसम विभाग ने मानसून के प्रस्थान करने की संशोधित तिथि 17 सितम्बर नियत की थी।

आमतौर पर अक्टूबर से दिसम्बर तक देश में उत्तर-पूर्व मानसून का समय माना जाता है मगर यदि दक्षिण-पश्चिम मानसून के वापस लौटने में देर हुई तो उत्तर-पूर्व मानसून भी लेट से आ सकता है। 

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली- एनसीआर में सितम्बर के अंतिम तथा अक्टूबर के प्रथम सप्ताह के दौरान नियमित रूप से भारी वर्षा का दौर जारी रहने की संभावना है।

इसका मतलब यह हुआ कि अक्टूबर के पहले सप्ताह तक मानसून बरकरार रहेगा। दिल्ली में पहले ही वार्षिक सामान्य औसत से अधिक बारिश हो चुकी है जबकि आगे भी इसका सिलसिला कायम रहेगा।

दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, हरियाणा तथा उत्तराखंड में भी जोरदार वर्षा की संभावना बनी हुई है जिससे खरीफ फसलों की कटाई-तैयारी में देर हो सकती है।

मानसून सबसे पहले राजस्थान से प्रस्थान करता है लेकिन इस  बार वहीँ से देर हो रही है। वहां से इस बार सितम्बर के अंतिम या अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में इसके वापस लौटने की प्रक्रिया आरंभ हो सकती है। अक्टूबर की भारी वर्षा से रबी फसलों की अगैती बिजाई में कठिनाई होगी।