अगस्त के दूसरे हाफ में ब्राजील में चीनी का उत्पादन 6 प्रतिशत घटा

14-Sep-2024 03:23 PM

साओ पाउलो । लैटिन अमरीकी देश- ब्राजील के मध्य दक्षिणी क्षेत्र में अगस्त 2024 के दूसरे पखवाड़े (16-31 अगस्त) के दौरान कुल 32.60 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ जो वर्ष 2023 की इसी अवधि के उत्पादन से 6 प्रतिशत कम रहा।

शीर्ष उद्योग संस्था- यूनिका की एक रिपोर्ट के अनुसार अगस्त के दूसरे हाफ में चीनी मिलों में गन्ना की क्रशिंग उम्मीद से कम हुई।

समीक्षाधीन अवधि के दौरान गन्ना की क्रशिंग 3.25 प्रतिशत गिरकर 450.70 लाख टन रह गई और इसमें से एथनॉल निर्माण के लिए गन्ना की अधिक मात्रा का उपयोग किया गया। 

उल्लेखनीय है कि ब्राजील दुनिया में चीनी का सबसे प्रमख उत्पादक एवं निर्यातक देश है और वहां लगभग 90 प्रतिशत चीनी का उत्पादन मध्य दक्षिणी क्षेत्र में होता है जहां साओ पाउलो इसका सबसे बड़ा उत्पादक प्रान्त है।

हालांकि अगस्त के दूसरे हाफ के दौरान मध्य दक्षिणी क्षेत्र में चीनी का उत्पादन उद्योग-व्यापार क्षेत्र के अनुमान के अनुरूप ही हुआ मगर गन्ना की क्रशिंग उसकी उम्मीद से कुछ अधिक हुई।

उद्योग-व्यापार क्षेत्र ने 16-31 अगस्त के दौरान 449.90 लाख टन गन्ना की क्रशिंग होने की संभावना व्यक्त की थी। 

समीक्षाधीन अवधि के दौरान चीनी के निर्माण में गन्ना का उपयोग गिरकर 48.8 प्रतिशत पर सिमट गया जबकि शेष 51.2 प्रतिशत गन्ना का इस्तेमाल एथनॉल निर्माण में हुआ। इससे एथनॉल का उत्पादन 6 प्रतिशत बढ़कर 2.45 अरब लीटर पर पहुंच गया।

साओ पाउलो प्रान्त में जंगलों तथा गन्ना के खेतों में लगी भीषण आग से काफी नुकसान होने की आशंका है जिससे चीनी के उत्पादन में कमी आने की संभावना व्यक्त की जो रही है।