केरल में बारिश से फसलों को फायदा -  छोटी इलायची आवक में विलम्ब

25-Jun-2024 07:18 PM

नई दिल्ली । जानकार सूत्रों का कहना है कि वर्तमान में हो रही केरल में बारिश से छोटी इलायची एवं कालीमिर्च की फसल को अभी तक कोई नुकसान नहीं है। अगर आगामी दिनों में अत्यधिक बारिश हो जाती है तो फसलों को नुकसान हो सकता है।

अगर आगामी दिनों में मौसम फसल के अनुकूल बना रहता है तो आने वाले छोटी इलायची की फसल के दाने में लाभ मिलेगा। 
उल्लेखनीय है कि मार्च-अप्रैल माह में बारिश की कमी के चलते छोटी इलायची के पौधे सूख गए थे लेकिन गत दिनों में हो रही बारिश के कारण पोधों में फूल  लगाना शुरू हो गया है।

आमतौर पर उत्पादक केन्द्रों पर छोटी इलायची की आवक जुलाई माह में शुरू हो जाती थी लेकिन इस वर्ष प्रतिकूल मौसम के कारण आवक में लगभग 1 माह का विलम्ब होने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि इस वर्ष आवक 15 अगस्त के आसपास शुरू होगी। 


मंदा-नहीं 
सूत्रों का मानना है कि छोटी इलायची की कीमतों में हाल-फिलहाल मंदे की संभावना नहीं है। क्योंकि आगामी दिनों में विवाह शादी की मांग निकलने एवं आवक में विलम्ब होने के कारण अभी कीमतों में तेजी रहने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। हाल ही में छोटी इलायची की कीमतों में 25/50 रुपए प्रति किलो  की तेजी दर्ज की गई है।

उत्पादक केन्द्रों पर आज हुई साउथ इन्डियन कार्डामम ऑनलाइन ऑक्शन प्रा० लि० में 36140 किलो की आवक हुई और 35641 किलो का व्यापार हुआ। नीलामी में अधिकतम भाव 2788 रुपए एवं एवरेज भाव 2280 रुपए प्रति किलो बोले गए हैं।