भारत और म्यांमार के बीच स्थानीय मुद्रा में औपचारिक कारोबार शुरू

02-Jul-2024 09:00 PM

यंगून । भारत में म्यांमार से आयातित दलहनों के मूल्य का भुगतान पहली बार रुपए में किया गया है जिसकी राशि एक करोड़ रुपए बताई जा रही है। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच रुपया- क्यात व्यापार निपटान प्रणाली के तहत स्थानीय मुद्रा में कारोबार औपचारिक रूप से आरंभ हो गया।

यंगून स्थित भारतीय दूतावास ने एक्स (x) पर पोस्ट करके इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि इससे द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाव मिलेगा और स्थानीय मुद्राओं में कारोबार करने का प्रोत्साहन मिलेगा। भारतीय दूतावास के अनुसार दलहन निर्यात के एवज में एक करोड़ रुपए से अधिक राशि का पहला ट्रांजेक्शन सफलतापूर्वक पूरा हो गया।

यंगून स्थित पीएनबी के कार्यालय ने यह भुगतान सुनिश्चित किया। इस कारोबारी पद्धति से फायदा उठाने के लिए दोनों पक्षों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। 

उल्लेखनीय है कि इंडिया-म्यांमार चैम्बर ऑफ कॉमर्स के साथ मिलकर भारतीय मिशन ने फरवरी 2024 में रुपया- क्यात ट्रेड सेटलमेंट मैकेनिज्म के उपयोग पर जानकारी देने के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया था।

उससे पूर्व 26 जनवरी 2024 के म्यांमा के सेन्ट्रल बैंक ने स्पेशल रुसी वोस्त्रो अकाउंट (एसआरवीए) के भुगतान प्रक्रिया के लिए दिशा निर्देश जारी किया था।

भारतीय दूतावास ने भी पहले एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा था कि द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने तथा स्थानीय मुद्रा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए भुगतान की यह प्रक्रिया प्रचलित हो गई है। मालूम हो कि क्यात म्यांमार की मुद्रा का नाम है।