छोटी एवं मध्यम श्रेणी की मसाला कंपनियों पर गिर रही है गाज

04-Jul-2024 08:13 PM

नई दिल्ली । भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) उन मसाला उत्पादक कंपनियों के खिलाफ अत्यन्त सख्त कदम उठा रहा है जिसका उत्पाद क्वालिटी के मानक के अनुरूप नहीं पाया जा रहा है।

प्राधिकरण द्वारा समूचे देश में मसाला उत्पादों के करीब 4 हजार सैम्पल एकत्रित करके उसे प्रयोगशाला परीक्षण के लिए भेजा गया और जैसे-जैसे वहां से रिपोर्ट आ रही है वैसे-वैसे कंपनियों की हालत खराब होती जा रही है।

समझा जाता है कि गुणवत्ता मानकों पर खरा नहीं उतरने वाले मसाला उत्पादों के निर्माताओं का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। ऐसी फर्मों की संख्या 110 से ऊपर पहुंच चुकी है जिसका निर्माण लाइसेंस निरस्त करके उसे मसाला उत्पादों का उत्पादन तत्काल बंद करने का निर्देश दिया गया है।

फिलहाल जिन कंपनियों का लाइसेंस रद्द हुआ है उसमें केरल तथा तमिलनाडु की छोटी-छोटी फर्मों मूल्य रूप से शामिल हैं। इसके साथ-साथ मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र एवं गुजरात जैसे राज्यों की अनेक कंपनियों के मसाला उत्पादों का प्रयोगशाला परीक्षण अभी चल रहा है।

इतना ही नहीं बल्कि प्राधिकरण ने देश की सभी नामचीन एवं लोकप्रिय ब्रांडों के मसाला निर्माताओं से भी सैम्पल लिए हैं और उसकी जांच करवाई जा रही है।

दरअसल परीक्षण केन्द्रों की सख्या कम और सैम्पल की संख्या बहुत ज्यादा है इसलिए जांच रिपोर्ट मिलने में देर हो रही है। जानकारों का कहना है कि आगामी समय में कुछ अन्य मसाला कंपनियों के लाइसेंस रद्द हो सकते हैं। इससे हड़कंप मचने की आशंका है।