गेहूं के वैश्विक निर्यात बाजार में रूस की भागीदारी बढ़ने के आसार

15-Sep-2023 09:29 AM

मास्को । रूस के एक अग्रणी कृषि सलाहकार फर्म ने चालू सीजन में गेहूं का घरेलू उत्पादन अनुमान 895 लाख टन से बढ़ाकर 910 लाख टन निर्धारित किया है जबकि 2023-24 के वर्तमान मार्केटिंग सीजन (जुलाई-जून) में इसका निर्यात बढ़कर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने की संभावना व्यक्त की है। उधर अमरीकी कृषि विभाग (उस्डा) ने भी देसी गेहूं के निर्यात का अनुमान बढ़ा दिया है।

समीक्षकों का कहना है कि यूक्रेन के साथ युद्ध में व्यस्त होने के बावजूद रूस से गेहूं के निर्यात का अनुमान बढ़ा दिया है। समीक्षकों का कहना है कि यूक्रेन के साथ युद्ध में व्यस्त होने के बावजूद रूस से गेहूं के निर्यात पर अभी तक कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ा है।

रूस के अधिकांश इलाकों में इस वर्ष भी मौसम एवं वर्षा की हालत गेहूं की फसल के लिए काफी हद तक अनुकूल बनी रही। वैसे पिछले साल रूस में गेहूं का उत्पादन तेजी से उछलकर अविश्वसनीय स्तर पर पहुंच गया था लेकिन चालू वर्ष का उत्पादन उससे काफी पीछे रह जाने की संभावना है। इस बार कुछ क्षेत्रों में गेहूं की क्वालिटी ज्यादा अच्छी नहीं है। 

कृषि परामर्श फर्म के अनुसार पिछले साल रूस में गेहूं का उत्पादन बढ़कर 990 लाख टन के सर्वकालीन सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया था। दिलचस्प तथ्य यह है कि अधिकांश समीक्षकों ने वहां इसका उत्पादन 10 करोड़ टन से अधिक माना था।

फर्म के अनुसार रूस से 2023-24 के मार्केटिंग सीजन में गेहूं का निर्यात बढ़कर 495 लाख टन के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने की आशा है जिससे वैश्विक निर्यात बाजार में इसकी भागीदारी स्वाभाविक रूप से बढ़ जाएगी।

अमरीकी कृषि विभाग का आंकड़ा कुछ छोटा है क्योंकि उसने केवल रूस के अंतर होने वाले उत्पादन का आंकड़ा दिया है जबकि कृषि परामर्श फर्म के आंकड़े में यूक्रेन के जीते हुए क्षेत्रों का उत्पादन भी शामिल है।

उस्डा ने 2023-24 सीजन के दौरान रूस में 850 लाख टन गेहूं के उत्पादन एवं रूस से 480 लाख टन गेहूं के निर्यात का अनुमान लगाया है। यद्यपि पिछले साल की तुलना में चालू वर्ष के दौरान रूस में गेहूं का उत्पादन कुछ कम होने की संभावना है मगर पिछला बकाया स्टॉक अत्यन्त विशाल होने से इसकी कुल उपलब्धता बढ़कर 1010 लाख टन से भी ऊपर के नए शीर्ष स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है। इससे वहां निर्यात स्टॉक में बढ़ोत्तरी होगी।